Mobile Banking के लिए ये हैं सुरक्षित ख़ास टिप्स!

Mobile Banking
Image src

अब मोबाइल फोन सिर्फ कॉल करने, मैसज करने और चैटिंग तक ही सीमित नहीं रह गया है।
बल्कि सिर्फ एक क्लिक पर कई जरूरी काम बिना किसी परेशानी के फोन से ही निबटाए जा सकते हैं। बात चाहें बिल भुगतान करने की हो या पैसे ट्रांसफर और फिक्स्ड डिपोज़िट की।
अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो Mobile Banking के जरिए इन सभी कामों को बेहद तेजी और सुविधाजनक तरीके से किया जा सकता है।

आज लगभग हर प्राइवेट और सरकारी बैंक का अपना मोबाइल ऐप्लिकेशन है। जिससे बैंक जाने और लंबी कतार में खड़े होने की जगह कुछ क्लिक करके Mobile Banking से ही सभी जरूरी काम किए जा सकते हैं। लेकिन Mobile Banking को इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। धोखाधड़ी से बचाव के लिए अपनी बैंकिंग जानकारी को गोपनीय बनाए रखना आवश्यक है।

मोबाइल बैंकिंग ऐप में एक्सेस करने के लिए एक पासवर्ड या नंबर वाले पिन की जरूरत होगी। सुनिश्चित कर लें कि बेहद आसान पासवर्ड जैसे अपना

अपने बच्चे या पति-पत्नी का नाम या फिक अपनी जन्मतिथि को पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल ना करें। सुरक्षा को तोड़ने के लिहाज़ से ये बेहद आसान पासवर्ड होते हैं। और एक बात याद रखें कि पासवर्ड को थोड़े-थोड़े समय पर बदलते रहें।

  • अपनी निज़ी जानकारी किसी के साथ कभी साझा ना करें। जैसे अपना पिन, पासवर्ड या सिक्योरिटी सवाल अपने फोन में कभी स्टोर ना करें और ना ही किसी को बताएं।
  • अपने फोन को पासवर्ड के साथ लॉक रखें ताकि फोन खो जाने और चोरी होने की स्थिति में कोई और आपकी जानकारी एक्सेस ना कर सके। अपने बैंकिंग रिकॉर्ड और अकाउंट को लगातार जांचते रहें।
  • फोन खो जाने की सूचना अपने वायरलेस प्रोवाइडर को दें ताकि सभी बड़े वायरलेस सर्विस प्रोवाइडर आपके फोन को पूरी तरह से बंद कर दें। जिससे आपकी अनुमति के बिना आपका फोन हर सर्विस नेटवर्क के लिए बंद हो जाता है।
  • ईमेल इस्तेमाल करते समय मोबाइल बैंकिंग में बरतें सावधानी अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने की सोच रहे हैं या आपका बैलेंस कम होता है तो आपको ईमेल मिलते हैं।

सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए कभी भी ईमेल के जरिए निज़ी जानकारी साझा ना करें। अगल कोई आपको ईमेल कर आपसे इस तरह की जानकारी मांगता है तो समझ जाइये ये खतरे की घंटी है। क्योंकि बैंक कभी भी इस तरह की निज़ी जानकारी ईमेल के जरिए नहीं पूछता।

वेब ब्राउ़र इस्तेमाल करते समय सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के टिप्स

स्मार्टफोन के ज्यादा लोकप्रिय होने के साथ ही, कई लोग बैंकिंग के लिए मोबाइल वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं। वेब ब्राउज़र में सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए स्टैंडर्ड साइट इनक्रिप्शन जैसे कुछ बिल्ट इन फ़ीचर भी होते हैं। जानें वेब ब्राउज़र के जरिए सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के टिप्स।

  • जब आप अपने फोन पर इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो लॉग आउट करें और ब्राउज़र बंद कर दें।
  • अकाउंट एक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए डेली अलर्ट सेट करें। अपने अकाउंट को फर्जीवाड़े से बचाने का यह एक शानदार तरीका है।
  • अपने मोबाइल फोन पर ट्रांजेक्शन के लिए सुरक्षित, इनक्रिप्टेड वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें।
  • ईमेल में आने वाले लिंक पर क्लिक ना करें। कई बार आपके बैंक की वेबसाइट की तरह दिखने वाले ये पेज फर्जी होते हैं।
  • अपने बैंक की वेबसाइट पर हमेशा डोमेन टाइप करके ही जाएं या इसे बुकमार्क कर लें।
  • अगर आपको कोई वेबसाइट असुरक्षित लगती है तो अपना पासवर्ड या अकाउंट नंबर उस पर कभी नहीं डालें।
  • जहां तक संभव हो सार्वजनिक वाई-फाई के इस्तेमाल को नज़रअंदाज करें।

मोबाइल बैंकिंग ऐप से करें तेज और आसान मोबाइल बैंकिंग

मोबाइल फोन से Mobile Banking ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कर अकाउंट एक्सेस करना सबसे सुरक्षित तरीका है। ये ऐप सीधे आपके बैंक कंप्यूटर से लिंक होते हैं। और इस वजह से ऐप बहुत तेजी से काम करता है और इसका इंटरफेस इस्तेमाल करने के लिए आसान है। दूसरी बात कि ये मोबाइल बैंकिंग ऐप्लिकेशन खुद बैंक द्वारा डिज़ाइन होते हैं इसलिए बैंक इन्हें सुरक्षा के लिहाज़ से ऊंचे मानदंडों से लैस बनाती है।

<<यह भी पढ़े: PAN Card Online बनवाने का तरीका !>>

Like and Support us on Facebook