लहसुन(Garlic) का नमक(Salt) कैसे बनता है और क्या है उसके फायदे!

खाने में नमक न पड़े तो खाने का बेस्‍वाद सा लगने लगता है। हमारे देश में हर आयोजन के हिसाब से अलग-अलग तरह के नमक का उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद में भी समुद्री, सेंधा और काले नमक के सेवन और इसके फायदे है। लेकिन कभी आपने Garlic(लहसुन) के Salt(नमक) के बारे में सुना हैं।

जी हां, जैसे नाम से ही जाह‍िर हो रहा है ये Salt (नमक) Garlic (लहसुन) के साथ मिलाकर बनाया जाता है। Garlic(लहसुन) का Salt(नमक) आपको पोषण देने के साथ आपकी कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है। यह काफी स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी होता है, जिसे आप सलाद के साथ, पॉपकॉर्न, फ्रेंच फाइज़, ग्रिल्‍ड सब्जियां, ब्रेड टोस्‍ट के साथ सेवन कर सकते हैं।

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

Garlic (लहसुन) का Salt (नमक) एक वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है और यह आपके रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए रक्त वाहिकाओं को खोलता है। जिससे कि यह आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। हालांकि आपने रोजाना लहसुन की कलियां चबाने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल के बारे में भी सुना होगा। आप इन दोनो ही तरीकों को अपना सकते हैं।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

गार्लिक सॉल्‍ट यानि लहसुन का नम‍क आपके ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। यह नमक इंसुलिन के स्तर और इसके कामकाज को बढ़ावा दे सकता है, जो कि डायबिटीज के इलाज और इससे निपटने में फायदेमंद हो सकता है।

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर

लहसुन का नमक आपको दिल संबंधी बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। क्‍योंकि यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे कि आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है।

वजन घटाने में मददगार

लहसुन के सेवन के एक नहीं अनेकों फायदे हैं, इसमें मौजूद गुणों की वजह से यह ब्‍लड प्रेशर, ब्‍लड शुगर और वेट मैनेजमेंट में मददगार है और आपकी इस जर्नी का हिस्‍सा बन सकता है। लहसुन के नमक में अच्‍छी मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है। यह खाने को पचाने और खाद्य पदार्थों के पाचन में सुधार कर सकता है और तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। इसलिए आप यदि वजन घटाना चाहते हैं, ता आप अपनी डाइट में इस नमक को शामिल करें।

लहसुन का नमक बनाने का तरीका

सबसे पहले आप नमक का तीन चौथाई भाग और लहसुन पाउडर के एक चौथाई भाग को एक साथ मिलाएं। आप चाहें, तो लहसुन पाउडर को बाजार से खरीदें या फिर घर पर लहसुन को छीलकर और पीसकर पाउडर बना सकते हैं। अब आप इन्हें एक फूड प्रोसेसर में डालें और इसे एक मिनट के चलाएं जब तक कि यह रेत जैसा बारीक न पिस जाए। अब आप एक ओवन में नमक के मिश्रण को एक घंटे के लिए 180 F पर बेक करें। इसके बाद आप इस नमक को दुबारा से फूड प्रोसेसर में फिर से पीसें। इस तरह आसानी से आपका लहसुन का नमक तैयार है ।

<<यह भी पढ़े: ग्रीन टी के फायदे!>>

Like and Support us on Facebook