10 बल्लेबाज जो कभी जीरो पर आउट नहीं हुए!

क्रिकेट की दुनिया में जहां कुछ बल्लेबाज 30 से भी ज्यादा बार शून्य पर आउट हो चुके हैं, वहीं कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं जो कभी जीरो पर आउट ही नहीं हुयें। आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो कभी भी 0 पर Out नहीं हुए हैं।

दुनिया में क्रिकेट सबसे अधिक लोकप्रिय खेल है। जब क्रिकेट खिलाड़ी मैदान में उतरते हैं तो कई रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं। कई खिलाड़ियों द्वारा विश्वास ना किए जाने वाले कारनामें होते हैं।

10. Brendan Paul nash (ब्रैंडन पॉल नेश)

Brendan Paul

वेस्टइंडीज के ब्रैंडन पोल विश्व के बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी हैं। साल 2008 से लेकर 2011 तक 40 पारियों में 1207 रन बनाए पर कभी जीरो पर आउट नहीं हुए।

9. Yashpal Sharma (यशपाल शर्मा)

Yashpal Sharma

भारत के इस पूर्व बल्लेबाज का नाम भी जीरो पर आउट होने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल है। उन्होंने लगभग 42 मैच खेले और 833 रन बनाए और कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए।

8. Jacques Rudolph (जैक्स रुडोल्फ)

Jacques Rudolph

साउथ अफ्रीका के जैक्स रोडलफ एक बेहतरीन बल्लेबाज थे। जैक्स ने 45 वनडे खेले और 1174 रन बनाए, पर कभी शून्य पर आउट नहीं हुए।

7. Samiullah Shinwari (समीउल्लाह शेनवारी)

Samiullah shinwari

अफगानिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज समीउल्लाह शेनवारी के नाम भी वनडे क्रिकेट में कभी शून्य पर आउट ना होने का रिकॉर्ड दर्ज है। समीउल्लाह ने अफगानिस्तान की तरफ से 71 मैच खेले पर कभी शून्य पर आउट नहीं हुए।

6. Kepler Wessels(केप्लर वेसेल्स)

Kepler Wessels

केप्लर वेसल्स ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया दोनों की तरफ से क्रिकेट मैच खेले, मगर कभी शून्य पर आउट नहीं हुए। उन्होंने कुल 109 वनडे मैच खेले और कभी जीरो पर आउट नहीं हुए।

5. Jeremy Coney (जेरेमी कोनी)

Jeremy Coney

न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी जेरेमी कूनी भी ऐसे महान खिलाड़ी जो अपने कैरियर में कभी जीरो पर आउट नहीं हुए। उन्होंने 0 पर Out हुए बिना 117 इनिंग खेली, ऐसा करने वाले वो दुनिया के 5वें खिलाड़ी हैं।

4. Carl Hooper(कार्ल हूपर)

Carl Hooper

वेस्ट इंडीज क्रिकेट प्लेयर कार्ल हूपर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर शामिल है। वो अपने समय के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उनके नाम भी लगातार 122 इनिंग होने के बावजूद जीरो पर आउट होने का रिकार्ड दर्ज है।

3. Elec Stewart (एलेक स्टीवर्ट)

Elec Stewart

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी एलेक स्टीवर्ट अपने समय के महान खिलाड़ी थे। वो दुनिया के तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो लगातार 135 इनिंग में Zero पर Out नहीं हुए।

2. Sachin Tendulkar (सचिन तेंडुलकर)

Sachin Tendulkar

क्रिकेट का भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम पर अनेक रिकार्ड दर्ज है। उनके नाम एक अनोखा रिकार्ड यह भी शामिल है कि वह लगातार 136 इनिंग में कभी जीरो रन पर आउट नहीं हुये।

1. Rahul Dravid(राहुल द्रविड़)

Rahul Dravid

भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। वो दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेट प्लेयर है जो 173 इनिंग खेलने के बावजूद भी जीरो पर आउट नहीं हुए।

Like and Support us on Facebook